Game design courses in india

क्या, आप gaming industry में career बनाने का सोच रहे हैं |

Gaming industry में career रोमांचक है लेकिन creativity, technology और मनोरंजन के संयोग के साथ बेहद competitive field है। यह हमेशा एक interesting और unique career है, उन लोगो के लिए जो gaming के लिए  बहुत उत्साही हैं और नए और बेहतर game बनाने के लिए अपनी पूरी जिंदगी  सोपना चाहते हैं।

इसलिए एक नई game बनाना आसान काम नहीं है, क्योंकि competition अधिक है और game industry रोज बदल रही है और अधिक से अधिक games का आविष्कार किया जा रहा है।

युवाओं के लिए gaming industry में careerनाने के लिए बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं, और जो लोग एक नया Game बनाने का रोमांचक हिस्सा बनना चाहते हैं, पर यह कुशल व्यक्तियों की एक team द्वारा किया जाता है और उनकी work profile उनके designation के हिसाब से अलग होती है। 

Gaming industry में नौकरी पाने वाले candidates को designing, programming, fine arts, software development का ज्ञान होना चाहिए।

Eligibility criteria:

इनमें से अधिकतर courses के लिए आवश्यक eligibility criteria 10 + 2 या इसके बराबर का कुछ। gaming industry में excellent career प्राप्त करने के लिए animation, graphic designing, game designing / technology इत्यादि के क्षेत्र में उपयुक्त शैक्षिक योग्यता आवश्यक है। 

Game programming में career नाने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को अपने high school से C++ या java जैसी object-oriented language में computer programming के साथ ज्ञान प्राप्त करने पर ध्यान देना चाहिए, ताकि वे स्वयं के लिए एक उज्ज्वल भविष्य बना सकें।

विभिन्न संस्थानों द्वारा game designing में कई certificates और diploma programmes पेश किए जाते हैं| Game programmer बनने के लिए, computer engineering में B.E./B.Tech degree होनी चाहिए।

Game designing और animation के  online courses भी उपलब्ध हैं। जिन लोगों के पास gaming और excellent technical skills सीखने की बहुत इच्छा है, वे इस क्षेत्र में excellence प्राप्त कर सकते हैं।

Gaming industry में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक व्यक्तिगत विशेषताएं:

एक व्यक्ति के लिए gaming industry में एक professional expert बनने की पहली और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ य हैं की उसको game नाने में रूचि होनी चाहिएGame Designing में career बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों को software, creativity और game खेलने के सिद्धांत को समझना चाहिए। Game designer के लिए time management भी एक महत्वपूर्ण विशेषता है।

Gaming industry में career options:

सभी प्रकार के game विकसित करना और design करना step-by-step process है, जहां विभिन्न प्रकार के कार्य किए जाते हैं।

Gaming industry में कुछ सामान्य नौकरी की संभावनाएं हैं:

  • Game Developer
  • Game Designers
  • Game Artists
  • Game Programmers
  • Network Programmer
  • Game Script Writers
  • Audio Sound Engineers
  • Game Testers
  • Game Management

Gaming industry में, कोई छोटे या बड़े organization में नौकरी प्राप्त कर सकता है। Online game designer freelancer के रूप में भी काम कर सकते हैं।

Pay scale:

Gaming industry highely paid profession में से एक है। इस उद्योग में pay scale और growth इस बात पर निर्भर करता है कि program को conceptualize और develop कैसे किया जाता है। एक trainee के रूप में, आम तौर पर प्रति माह 7,000/- से 10,000/- रुपये की income कि जा सकती है। काम के आधार पर, थोड़े समय के अंदर, 30,000/- से 70,000/- प्रति माह के बीच की income कर सकते हो|

Freelancer के रूप में काम कर रहे लोगों की income इस बात पर निर्भर करती है की आप किसके लिए काम करते हैं और एक project से कितना कमा सकते हो।

Gaming Courses शिखने वाले Institues:

Maya Academy of Advanced Cinematics

DGDI: Program in Game Design and Integration

Seamedu – School of Pro-Expressionism, Bangalore

BCA in Game and Mobile Software Development

IIFA Multimedia, Srinivasanagar, Srinivasanagar, Bangalore

B.Sc. in Game Designing and Development

MORE GAME DESIGN INSTITUES​​

One thought on “Game design courses in india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *